28/02/2017   हर बच्चे को प्रतिरक्षण टीकाकरण के लिए टीका एक्सप्रेस रवाना
उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने बताया कि जिला में प्रत्येक बच्चे को विभिन्न रोगों से बचाव के लिए प्रतिरक्षण टीकाकरण अभियान के लिए टीका एक्सप्रेस तैयार की गई है। लगभग 12 लाख रुपए की लागत से तैयार यह अत्याधुनिक टीका एक्सप्रेस जिला में उन सभी बच्चों का रोगों से बचाव के लिए टीकाकरण करेगी जो किन्हीं कारणों से टीकाकरण से रह जाते हैं। इसके साथ ही मोबाइल मेडिकल वैन के तौर पर तैयार की गई यह गाड़ी मौके पर ही आम जनता को अस्पताल जैसी ओपीडी की सुविधा भी मुहैया करवाएगी।

उपायुक्त ने सोमवार सांय लघु सचिवालय में इस गाड़ी को स्वास्थ्य विभाग को सौंपा और हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया। श्री पांडुरंग ने कहा कि प्रत्येक बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर टीकाकरण अभियान चलाया जाता है। अभियान के दौरान भट्ठों, औद्योगिक क्षेत्रों, निर्माण स्थलों पर कुछ
बच्चे बगैर टीकाकरण के रह जाते हैं। इनमें अधिकतर प्रवासी भी शामिल हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने जब एक सर्वे करवाया तो करीब 403 ऐसी हाई रिस्क साइटें मिली जहां पर टीकाकरण के दौरान दिक्कतें आती हैं। इन स्थानों पर 0 से 1, 1 से 2 और 2 से 5 वर्ष तक के बच्चों की अलग-अलग श्रेणी बनाई गई। इसके साथ ही यह भी पता किया गया कि किस बच्चे को कितने टीके अभी तक लगाए गए हैं और कितने छूट गए हैं। उन्होंने बताया कि सर्वे में पाया गया है कि तीनों पीएचसी क्षेत्र में 20 हजार बच्चों का पहले दौर में टीकाकरण होगा और इनमें से ढाई हजार बच्चे ऐसे हैं जो किसी वजहों से हमेशा छूट जाते हैं।

उन्होंने बताया कि यहां घरों और वहां रहने वाले बच्चों का सर्वे करवाने के बाद प्रत्येक स्थान पर टीकाकरण की दर को 95 प्रतिशत से अधिक करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी लक्ष्य के तहत टीका एक्सप्रेस को रवाना किया गया है। उपायुक्त ने बताया कि पहले महीने में टीका एक्सप्रेस खरखौदा, हलालपुर और फिरोजपुर बांगर पीएचसी के अंतर्गत आने वाले गांवों में रवाना होगी। गाड़ी का प्रतिदिन का रूट तय किया गया है और इसमें एक टेबल, कुर्सियां और छतरी सहित सभी जरूरी दवाएं मुहैया करवाई गई हैं। गाड़ी जहां भी रुकेगी वहीं पर कैंप लगाकर बच्चों का टीकाकरण और दवा पिलाने का कार्य किया जाएगा।


Back

गांव नाथूपुर में अवैध कब्जे हटाकर जमीन खाली कराया
अनाधिकृत निर्माणों पर निगम सख्त
नीलांचल सोसायटी ने केरल त्रासदी के लिए गुरुग्राम में चलाया सहयोग संग्रह अभियान
तीन विकास कार्यों के टेंडर को दी गई मंजूरी
बादशाहपुर के हर गांव में कराए गए काम
बार एसो. ने केरल बाढ़ पीडि़तों के लिए दिए एक लाख 51 हजार
कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम : छात्रों को दिए गए सफलता टिह्रश्वस
नशा रोकने के लिए कदम उठा रही है सरकार
स्वच्छता पखवाड़े के तहत इंडियन ऑयल ने बांटे डस्टबीन
एसएमडी स्कूल में रक्षाबंधन मनाया गया
आदर्श पब्लिक स्कूल (एपीएस 20) में मनाया गया ईद उत्सव
पंजाब को आगे बढ़ाएगा स्टार्टअप शिखर सम्मेलन
क्या हाल मिस्टर पांचाल में कन्हैया की भूमिका निभा रहे मनिंदर सिंह इस साल रक्षा बंधन का जश्न कैसे मना रहे हैं?
मुस्कान में आरती की भूमिका निभा रहीं अरीना डे इस साल रक्षा बंधन कैसे मना रही हैं?
लूट के प्रयास का एक आरोपी काबू
सोमवार से विधानसभा में हंगामे के आसार खैहरा गुट ने विधानसभा के बाहर लगाए सरकार के खिलाफ नारे
15 साल के शार्दुल को डबल ट्रैप में रजत
रमणीक स्थल बनाए जाने के बदले में लोगों को दिया डंपिग सेंटर
अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे जाएंगे बड़े प्रोजेक्टों के नाम
बच्चें समाज का अभिन्न अंग : रामबिलास
Copyright @ 2017.