05/01/2018   ऐसे निखरेंगी आपकी त्वच
निखरी त्वचा पाने के लिए हम बहुत कुछ करते हैं! क्रीम, उबटन, फेशियल और न जानें क्या-क्या...बावजूद इसके हमें वो निखार नहीं मिल पाता है, जिसकी हमें जरुरत होती है पर आप चाहें तो अपनी जिंदगी में थोड़े बदलाव लाकर मनचाही त्वचा पा सकती हैं। सैर करना न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्क‍ि सुबह ताजी हवा में सैर करने से चेहरे पर भी चमक आती है।

इससे पूरे दिन के लिए उर्जा भी बनी रहती है। त्वचा को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है जिससे पोर्स खुल जाते हैं और त्वचा पर निखार आता है। योग करना : योग करना बेहद फायदेमंद है। इससे शरीर के हर हिस्से को फायदा होता है। सेहत के साथ ही स्क‍िन पर भी ग्लो आता है। पर्याप्त पानी पीना : पानी पीने से कई
बीमारियां दूर हो जाती है और बॉडी हाइड्रेटेड बनी रहती है। पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे स्फूर्ति बनी रहती है। निरोग शरीर होने से चेहरे पर भी चमक नजर आ जाती है। अच्छा खानपान भी है जरूरी : चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए डाइट का अच्छा होना बहुत जरूरी है। बहुत अधि‍क मसालेदार खाना, ऑयली खाना आपके निखार को छीन सकता है। अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें। इससे चेहरे का निखार बना रहेगा।

सफाई भी है बहुत जरूरी : चेहरे को धूल, मिट्टी, प्रदूषण और धुंए से बचाकर रखें। समय-समय पर चेहरे को धोते रहें ताकि त्वचा बंद न हों और त्वचा सांस लेती रहे। इस प्रकार ठीक रहेंगे बाल : लंबे बाल खूबसूरती बढ़ाते हैं। इसके लिए बेहतर तेल का इस्तेमाल जरुरी है। पोषक गुणों से भरपूर तिल के तेल में ना केवल त्वचा और बालों को पोषित करने की खूबी होती है बल्क‍ि हीलिंग क्वालिटी भी होती है। ये बात वैज्ञानिक तौर पर भी साबित हो चुकी है कि तिल के तेल से बालों को संपूर्ण पोषण मिलता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, बी कॉम्ह्रश्वलेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है। तिल का तेल बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान है। बालों को भीतर से पोषित करने और जड़ों को मजबूती देने के लिए तिल के तेल को रातभर बालों में लगाकर छोड़ दें और अगली सुबह बाल धो लें।

बालों के लिए तिल के तेल के फायदे : अगर आपके बाल बेजान और रूखे हो चुके हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा। ये स्कैल्प से लेकर बालों के अंतिम छोर तक उन्हें पोषित करता है। तिल के तेल के इस्तेमाल से बालों का रुखापन दूर हो जाता है और उनकी खोई हुई चमक वापस आ जाती है।
अगर आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं तो तिल के तेल से बालों में मालिश करना फायदेमंद होगा। इसमें बालों को मजबूती देने के गुण होते हैं। इसके साथ ही तिल के तेल से मसाज करने पर तनाव दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है। तिल के तेल से मसाज करने पर रक्त संचार बेहतर होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके बाल पूरी ग्रोथ आने से पहले से ही टूट जाते हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करें। तिल के तेल के इस्तेमाल से डेंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है। अगर कम उम्र में ही बाल सफेद पडऩे लगे हैं तो रोजाना तिल के तेल को बालों में लगाए। जल्द ही सफेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा।


Back

गांव नाथूपुर में अवैध कब्जे हटाकर जमीन खाली कराया
अनाधिकृत निर्माणों पर निगम सख्त
नीलांचल सोसायटी ने केरल त्रासदी के लिए गुरुग्राम में चलाया सहयोग संग्रह अभियान
तीन विकास कार्यों के टेंडर को दी गई मंजूरी
बादशाहपुर के हर गांव में कराए गए काम
बार एसो. ने केरल बाढ़ पीडि़तों के लिए दिए एक लाख 51 हजार
कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम : छात्रों को दिए गए सफलता टिह्रश्वस
नशा रोकने के लिए कदम उठा रही है सरकार
स्वच्छता पखवाड़े के तहत इंडियन ऑयल ने बांटे डस्टबीन
एसएमडी स्कूल में रक्षाबंधन मनाया गया
आदर्श पब्लिक स्कूल (एपीएस 20) में मनाया गया ईद उत्सव
पंजाब को आगे बढ़ाएगा स्टार्टअप शिखर सम्मेलन
क्या हाल मिस्टर पांचाल में कन्हैया की भूमिका निभा रहे मनिंदर सिंह इस साल रक्षा बंधन का जश्न कैसे मना रहे हैं?
मुस्कान में आरती की भूमिका निभा रहीं अरीना डे इस साल रक्षा बंधन कैसे मना रही हैं?
लूट के प्रयास का एक आरोपी काबू
सोमवार से विधानसभा में हंगामे के आसार खैहरा गुट ने विधानसभा के बाहर लगाए सरकार के खिलाफ नारे
15 साल के शार्दुल को डबल ट्रैप में रजत
रमणीक स्थल बनाए जाने के बदले में लोगों को दिया डंपिग सेंटर
अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे जाएंगे बड़े प्रोजेक्टों के नाम
बच्चें समाज का अभिन्न अंग : रामबिलास
Copyright @ 2017.