25/08/2018   बादशाहपुर के हर गांव में कराए गए काम
गुरुग्राम हरियाणा के लोक निर्माण, वन तथा नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज अपने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के समग्र विकास में सरपंचो की भागीदारी करने के लिए एक नया और अनुठा कार्यक्रम ‘ग्राम परिवार सांझा विचार‘ शुरू किया है जिसके तहत सरपंचो ने अपने गांव में विकास से संबंधित सवाल पूछे और अधिकारियों ने मंत्री की उपस्थिति में उन सवालो के मौके पर ही जवाब दिए। आज के कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को भावभीनी श्रद्धांजलि भी दी गई।

यह कार्यक्रम गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम लगभग तीन घंटे चला जिसमें बिजली, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी, शिक्षा, वन, नगरपालिका फरूखनगर आदि के अधिकारियों ने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में अपने विभाग से संबंधित करवाए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। इसके बाद सरपंचो ने एक-एक करके उनके गांव में विभाग से जुड़ी समस्या अथवा मांग अधिकारियों के समक्ष रखी, जिस पर उन्होंने जवाब दिया और सरपंचो को संतुष्ट किया। सरपंचो तथा अन्य प्रतिनिधियों द्वारा इस
कार्यक्रम में उठाए गए मुददो व समस्याओं को नोट भी किया गया है, जिसके लिए दो व्यक्तियों की अलग से ड्यूटियां लगाई गई थी। लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि आज के कार्यक्रम में सरपंचो ने जो समस्याएं उठाई हैं, उनको हल करवाया जाएगा और अगली बैठक में संबंधित अधिकारी द्वारा सरपंचो को बताया जाएगा कि समस्या के समाधान अथवा मांग को पूरा करने के लिए विभाग द्वारा क्या कार्यवाही की गई है। उन्होंने कहा कि वे ग्रामीणों के सहयोग से उनकी जरूरत अनुसार विकास की परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाना चाहते हैं ताकि इलाके का सही ढंग से विकास हो जिससे लोगों को सही मायने में फायदा मिले।

उपस्थित सरपंचो को संबोधित करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम में ग्राम पंचायतो के चुने हुए प्रतिनिधियों तथा जन सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले विभागों के अधिकारियों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया गया है ताकि ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान मौके पर होने के साथ-साथ ऐसे जरूरी विकास के काम जो गांवो में होने चाहिए थे परंतु अभी तक नहीं हो पाए, उनकी कार्य योजना तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि यह पहला कार्यक्रम बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र की पंचायतों के लिए आयोजित किया गया है और इसी प्रकार के कार्यक्रम नगर निगम पार्षदों तथा रैजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशनों के लिए भी आयोजित किए जाएंगे ताकि विकास में सभी भागीदार बने। राव नरबीर सिंह ने कहा कि यह तथ्य सबके सामने आना चाहिए कि वर्तमान भाजपा सरकार ने विकास के कितने काम करवाएं हैं। आंकड़े देते हुए राव नरबीर सिंह ने बताया कि बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में गुरुग्राम ब्लॉक के 18 गांव, सोहना ब्लॉक के 7 गांव तथा फरूखनगर ब्लॉक के 17 गांव आते हैं। इनमें गुरुग्राम ब्लॉक के गांवों में अब तक सरकार द्वारा 23.85 करोड़ रूपए, सोहना ब्लॉक में 3.59 करोड़ रूपए तथा फरूखनगर ब्लॉक के गांवों में 12.75 करोड़ रूपए की राशि विकास कार्यो पर खर्च की गई है। इसके अलावा, हाल ही में बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के गांवों में लगभग 14 करोड़ रूपए के नए विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इस प्रकार विधानसभा के प्रत्येक गांव में एक से डेढ करोड़ रूपए के काम हो जाएंगे, जोकि कम नही हैं।

सरपंचो को अपने गांव के स्कूल में स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि गांव में लगे सफाई कर्मचारी से दो घंटे स्कूल में सफाई करवाएं। इस बारे में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी द्वारा एक सर्कुलर भी जारी कर दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि वे जब भी किसी स्कूल में जाते हैं तो कक्षा की बजाय स्कूल के शौचालय का निरीक्षण करते हैं। इस कार्यक्रम में उन्होंने वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा गुरुग्राम जिला में करवाए गए विकास कार्यो तथा गुरुग्राम युनिवर्सिटी, केएमपी एक्सप्रैस वे, द्वारका  एक्सपै्रस वे, बादशाहपुर एलीवेटिड हाईवे, टॉवर ऑफ जस्टिस आदि बड़ी परियोजनाओं का भी विस्तार से उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि केएमपी एक्सपै्रस वे सितंबर महीने में तैयार हो जाएगा, जो गुरुग्राम की तकदीर और तस्वीर बदलने में सहायक होगा।

इस कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री ने सरपंचो से कहा कि वे अपने गांव के सरकारी स्कूल में अवश्य जाएं और सुनिश्चित करें कि प्रात:कालीन सभा में बच्चों द्वारा पहाड़े बोले जा रहे हैं तथा 8वें पीरियड में टैस्ट लिया जा रहा है। इसी प्रकार, बिजली निगम
के अधिकारियों ने बताया कि घरों के उपर से गुजरने वाली एचटी लाईन हटाने के लिए राज्य स्तर पर रूपरेखा तैयार की गई है और ये लाईने टेंडर आमंत्रित करके हटाई जाएंगी। उन्होंने यह भी बताया कि बिजली के कनेक्शन के लिए अब ऑनलाईन आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है और औसतन 70 प्रतिशत कनैक्शन 7 दिन के भीतर दिए जा रहे हैं। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री के साथ जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, सिविल सर्जन डा. गुलशन अरोड़ा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता चंद्र मोहन, कार्यकारी अभियंता नरेंद्र कुमार, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रदीप व कार्यकारी अभियंता राजेश बंसल सहित फरूखनगर नगरपालिका के अधिकारीगण
उपस्थित थे।


Back

गांव नाथूपुर में अवैध कब्जे हटाकर जमीन खाली कराया
अनाधिकृत निर्माणों पर निगम सख्त
नीलांचल सोसायटी ने केरल त्रासदी के लिए गुरुग्राम में चलाया सहयोग संग्रह अभियान
तीन विकास कार्यों के टेंडर को दी गई मंजूरी
बादशाहपुर के हर गांव में कराए गए काम
बार एसो. ने केरल बाढ़ पीडि़तों के लिए दिए एक लाख 51 हजार
कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम : छात्रों को दिए गए सफलता टिह्रश्वस
नशा रोकने के लिए कदम उठा रही है सरकार
स्वच्छता पखवाड़े के तहत इंडियन ऑयल ने बांटे डस्टबीन
एसएमडी स्कूल में रक्षाबंधन मनाया गया
आदर्श पब्लिक स्कूल (एपीएस 20) में मनाया गया ईद उत्सव
पंजाब को आगे बढ़ाएगा स्टार्टअप शिखर सम्मेलन
क्या हाल मिस्टर पांचाल में कन्हैया की भूमिका निभा रहे मनिंदर सिंह इस साल रक्षा बंधन का जश्न कैसे मना रहे हैं?
मुस्कान में आरती की भूमिका निभा रहीं अरीना डे इस साल रक्षा बंधन कैसे मना रही हैं?
लूट के प्रयास का एक आरोपी काबू
सोमवार से विधानसभा में हंगामे के आसार खैहरा गुट ने विधानसभा के बाहर लगाए सरकार के खिलाफ नारे
15 साल के शार्दुल को डबल ट्रैप में रजत
रमणीक स्थल बनाए जाने के बदले में लोगों को दिया डंपिग सेंटर
अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे जाएंगे बड़े प्रोजेक्टों के नाम
बच्चें समाज का अभिन्न अंग : रामबिलास
Copyright @ 2017.