अन्तरराष्ट्रीय
 

25/08/2018 नीलांचल सोसायटी ने केरल त्रासदी के लिए गुरुग्राम में चलाया सहयोग संग्रह अभियान
गुरुग्राम नीलांचल सोसायटी द्वारा केरल फ्लड विकिक्म्स के लिए गुरुग्राम में सहयोग संग्रह अभियान शुरू किया द्य संग्रह वाहनों ने खाद्य वस्तुओं ,कपड़े,किराने की चीज़ें,चावल, आटा, तेल, साबुन, टूथब्रश, दालें, बिस्कुट, सूखे फल, हल्दी पाउडर, धियान पाउडर, टूथ पेस्ट, दांत ब्रश, नमक, आदि मच्छर नेट, कॉइल, स्वच्छता सामग्री, डेटोल,तौलिए ,बच्चों के लिए खिलौने, चॉकलेट, पानी की बोतलें आदि इक_ा किया है द्य उल्लेखनीय है कि उड़ीसा के प्रवासी नागरिकों की वरिष्ठ संस्था नीलांचल सोसायटी गुरूग्राम मे पिछले काफी समय से समाजसेवा हेतु अग्रसर है।


25/08/2018 बादशाहपुर के हर गांव में कराए गए काम
गुरुग्राम हरियाणा के लोक निर्माण, वन तथा नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज अपने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के समग्र विकास में सरपंचो की भागीदारी करने के लिए एक नया और अनुठा कार्यक्रम ‘ग्राम परिवार सांझा विचार‘ शुरू किया है जिसके तहत सरपंचो ने अपने गांव में विकास से संबंधित सवाल पूछे और अधिकारियों ने मंत्री की उपस्थिति में उन सवालो के मौके पर ही जवाब दिए। आज के कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को भावभीनी श्रद्धांजलि भी दी गई।


25/08/2018 बार एसो. ने केरल बाढ़ पीडि़तों के लिए दिए एक लाख 51 हजार
सोनीपतत्नकेरल में बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए अधिक से अधिक लोग सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को जिला बार एसोसिएशन की तरफ से उपायुक्त विनय सिंह को एक लाख 51 हजार रुपये का चैक केरल बाढ़ पीडि़तों के लिए दिया गया। इस अवसर पर जिला बार एसोसिएशन के प्रधान राजेंद्र दहिया, सचिव जोगेंद्र कुहाड़, पूर्व प्रधान भगत सिंह, कृष्ण मलिक, रजनीकांत व राजीव दहिया भी मौजूद थे।


25/08/2018 कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम : छात्रों को दिए गए सफलता टिह्रश्वस
घरौंडा भारत विकास परिषद शाखा घरौंडा द्वारा अपने संस्कृत पखवाड़े के अंतर्गत अराइपुरा गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम आयोजन किया गया।


25/08/2018 नशा रोकने के लिए कदम उठा रही है सरकार
सोनीपत परिवहन, जेल एवं आवास मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि युवा पीढ़ी के लिए नशा सबसे घातक समस्या है और प्रदेश सरकार इसके खिलाफ सख्त कदम उठा रही है। पहले बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल नशे के खिलाफ लड़ाई लडऩे के लिए खड़े हुए हैं और पिछले दिनों सात प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों की मीटिंग बुलाकर एक कार्ययोजना तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है। श्री पंवार शुक्रवार को लघु सचिवालय में जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक को संबोधित करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।


25/08/2018 एसएमडी स्कूल में रक्षाबंधन मनाया गया
पंचकुलात्न एसएमडी (स्मार्ट माइंड्स डेस्टिनेशन) लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल, सेक्टर-2, पंचकूला के छात्रों ने पूरी धूमधाम से रक्षा बंधन का उत्सव मनाया। इसके तहत, एक विशेष प्रार्थना सभा आयोजित की गयी, जिसमें छात्रों को इस त्योहार के महत्व के बारे में बताया गया। छात्रों ने अपने शिक्षकों की मदद से सुंदर और मनमोहक राखियां तैयार कीं। प्रिंसीपल सुश्री दीपिका लूथरा ने शिक्षकों और छात्रों के प्रयासों की सराहना की। निदेशक श्री नरेश गुप्ता ने इस पवित्र त्यौहार के अवसर पर सभी छात्रों एवं कर्मचारियों को बधाई दी। उल्लेखनीय है कि रक्षा बंधन का त्यौहार इस बार 26 अगस्त को होगा।


25/08/2018 आदर्श पब्लिक स्कूल (एपीएस 20) में मनाया गया ईद उत्सव
चंडीगढ़त्नआदर्श पब्लिक स्मार्ट स्कूल (एपीएस 20), चंडीगढ़ के छात्रों ने स्कूल परिसर में ईद का त्यौहार मनाया। शिक्षकों ने छात्रों से कहा कि ईद-उल-जुहा बलिदान का त्योहार है और समाज में साथी की भावना को गहरा करता है।


25/08/2018 सोमवार से विधानसभा में हंगामे के आसार खैहरा गुट ने विधानसभा के बाहर लगाए सरकार के खिलाफ नारे
चंडीगढ़ पंजाब विधानसभा का मानसून सत्र आज शुरू हो गया। जो 28 अगस्त तक चलेगा। आज पहले दिन विपक्षी दल आम आदमी पार्टी के विधायक भी आपसी फूट के बाद पहली बार सदन में आए। विपक्ष के पूर्व नेता और विधायक सुखपाल सिंह खैहरा के ग्रुप की तरफ से इसका विरोध होना शुरू हो गया।


24/08/2018 रमणीक स्थल बनाए जाने के बदले में लोगों को दिया डंपिग सेंटर
बादशाहपुर गुरुग्राम लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने एक साल पहले दरबारीपुर रोड पर बने जोहड़ का दौरा कर इसके आसपास रमणीक स्थल बनाने का निगम अधिकारियों को कहा था। नरबीर सिंह का सपना था कि इस जोहड़ के आसपास ऐसा स्थल बने ताकि लोग सुबह शाम घूमने आ सके।


24/08/2018 अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे जाएंगे बड़े प्रोजेक्टों के नाम
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज पिहोवा (कुरूक्षेत्र) और हथनी कुंड बैराज (यमुनानगर) में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों का विसर्जन किया।मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिहोवा (कुरूक्षेत्र) में सरस्वती नदी के तट पर प्रांची तीर्थ स्थल में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां विसर्जित करने उपरांत मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि अटल जी एक महान व्यक्तित्व थे, उन्होंने हमेशा पार्टी लेवल से उपर उठकर समाज और राष्ट्र की सेवा की, उनके जीवन चरित्र से हमें सेवा की सीख लेने की जरूरत है।


14/01/2018 बच्चें समाज का अभिन्न अंग : रामबिलास
चंडीगढ़ 13 जनवरी। बच्चें समाज का अभिन्न अंग है तथा बच्चों को आगे बढ़ाने तथा उनके भविष्य को लेकर सभी को चिंतन करना चाहिए। प्रदेश की सरकार भी बच्चों को लेकर काफी चिंतन कर रही है ताकि उनके भविष्य के साथ कोई खिलवाड़ ना हो।


14/01/2018 लोहड़ी संस्कृति और उल्लास का पर्व : डॉ. अशोक तंवर
चंडीगढ़त्नहरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने प्रदेशवासियों को लोहड़ी और मकर संक्रांति पर्व की शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि लोहड़ी संस्कृति और उल्लास का पर्व है जो हमें समाज में एकता, सद्भावना और आपसी भाईचारा बनाए रखने की प्रेरणा देते हैं। अशोक तंवर ने कहा कि लोहड़ी का त्योहार हमारे सांस्कृतिक तंत्र और राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता को और मजबूत करने में सहायक है। यह पावन अवसर हमें मानवता व प्रेम-ह्रश्वयार की शिक्षा देता है और हमें गरीब व जरूरतमंदों के साथ खुशियां बांटने का अवसर प्रदान करता है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भारत विविधताओं का देश है और विभिन्न त्योहारों को हम मिलजुल कर मनाते हैं। त्योहार हमारी संस्कृति के परिचायक हैं और त्योहारों से हमें नई प्रेरणा मिलती है। भारत देश में रहन-सहन, खान-पान, भाषा आदि की विविधता होते हुए भी एकता हैं। उन्होंने कहा कि यह त्योहार देश व प्रदेश के लोगों के लिए खुशियां, तरक्की, आपसी ह्रश्वयार व एकता लेकर आए यही उनकी कामना है।


14/01/2018 भाजपा-इनेलो मिल कर लड़ेंगी चुनाव : सुरजेवाला
जींद कांग्रेस राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि इनेलो भाजपा की बी टीम बन कर काम कर रही है। प्रदेश में जब विधानसभा चुनाव होंगे तो भाजपा, इनेलो मिल कर इस चुनाव को लड़ेंगी। जहां भाजपा का उम्मीवार मजबूत होगा वहां इनेलो कमजोर उम्मीदवार उतारेंगी, जहां इनेलो का उम्मीदवार मजबूत होगा वहां भाजपा कमजोर उम्मीदवार उतारेंगी।


14/01/2018 सात सदस्यीय समिति निकालेगी हल
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जजों द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीजेआई दीपक मिश्रा पर गंभीर आरोप लगाए जाने का मामला दूसरे दिन भी चर्चा में रहा। शनिवार शाम को बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने बैठक कर सात सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह समिति इस मामले का हल निकालेगी। वहीं, रविवार को सीजेआई मिश्रा सुप्रीम कोर्ट के इन चारों जजों से मुलाकात करेंगे।


06/01/2018 दुरुस्त करने की जरूरत
नेशनल मेडिकल कमीशन विधेयक को संसदीय स्थायी समिति को भेजकर सरकार ने सही कदम उठाया। इस पर डॉक्टरों ने वाजिब सवाल उठाए हैं। अब डॉक्टरों को संसदीय समिति के सामने अपनी बात कहने का मौका मिलेगा।

06/01/2018 ससुराल के बाहर धरने पर बैठी महिला
अंबाला अपने हकों के लिए एक औरत अपने ससुराल के बाहर धरने पर बैठ गयी। औरत का आरोप है कि लखदीप ने उसके साथ 6 महीने पहले प्रेम विवाह किया था। शादी के 6 महीनों में ही 2 बार उसे छोडक़र वह फरार हो गया है। आज उसके ससुराल पक्ष के लोग उसे घर मे घुसने नही दे रहे । ऐसे हालात में वो कहाँ जाए। पुलिस ने फिलवक्त लडक़ी की शिकायत पर उसके पति की गुमशुदगी का मामला दर्ज कर लिया है।


06/01/2018 सूर्य किरणों से बिजली बनाने की ओर दिल्ली कमेटी ने बढ़ाया कदम
नई दिल्ली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने वातावरण को बचाने के लिए नवीनीकृत ऊर्जा के इतिहासिक गुरुद्वारों एवं शिक्षण संस्थानों में इस्तेमाल का फैसला किया है। कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. ने आज केंद्रीय नवीनीकृत ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह के साथ इस बाबत मुलाकात की। जी.के. के साथ इस अवसर पर लोकसभा सदस्य प्रेम सिंह चंदुमाजरा एवं दिल्ली कमेटी सदस्य हरजीत सिंह जी.के. मौजूद थे।


06/01/2018 नॉमिनेटेड काउंसलर्स को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत
चंडीगढ़ पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा नॉमिनेटेड काउंसलर्स को वोटिंग राइट से वंचित करने के बाद सुप्रीम कोर्ट से शुक्रवार को भी कोई राहत नहीं मिल पाई है। आज हई सुनवाई के बाद अब सुप्रीम कोर्ट नॉमिनेटेड काउंसलर्स के वोटिंग राइट पर 15 जनवरी को सुनवाई करेगा, जबकि चंडीगढ़ में मेयर का चुनाव 9 जनवरी को है।


06/01/2018 ‘बालिग युवती अपने भविष्य का फैसला खुद ले सकती है’
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि कोई बालिग युवती अपने भविष्य का फैसला खुद ले सकती है। कोर्ट उसके सुपर अभिभावक का रोल नहीं निभा सकती है। एक महिला द्वारा अपनी बालिग बेटी को अपने साथ रखने के लिए दिशा-निर्देश देने की मांग करने वाली याचिका को खारिज करते हुए चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि किसी बालिग को ये फैसला करने का अधिकार है कि वो किसके साथ रहे।


06/01/2018 दादूपुर-नलवी नहर परियोजना को रद्द करने का विरोध
चंडीगढ़ दादूपुर-नवली नहर परियोजना को रद्द करने के खिलाफ कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन सौंपा। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपकर दादूपुरनलवी नहर परियोजना को रद्द करने के बिल पर अनुमति नहीं देने की मांग की है। राष्ट्रपति ने प्रतिनिधिमंडल को नियमों के अनुसार कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है।


06/01/2018 इतिहास रचने से चूकी संसद
नई दिल्ली मुस्लिम महिलाओं को इंसाफ और बराबरी दिलाने के लिए लाए गए तीन तलाक विरोधी विधेयक को पारित किए बिना राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। फलस्वरूप संसद अपने शीतकालीन सत्र में इतिहास रचने के स्वर्णिम मौके से चूक गई। तीन तलाक विरोधी विधेयक लोकसभा में ध्वनिमत से पारित किए जाने के बाद बुधवार 3 जनवरी को राज्यसभा में पेश किया गया था।


05/01/2018 साहित्य सम्मेलनों का बाजारीकरण
बाजार का असर साहित्य और कलाओं पर इस कदर पड़ रहा है कि साहित्य और कलाओं पर केन्द्रित इल्मी समागमों के लिए फिल्मी ग्लैमर अनिवार्य तत्व हो गया है।


22/12/2017 अध्ययन से हुआ खुलासा : जानलेवा होती हैं रबर की गोलियां
पेरिस उपद्रव कर रही भीड़ को नियंत्रित करने में इस्तेमाल की जाने वाली रबर की गोलियों से घायल सौ लोगों में से लगभग तीन लोगों की मौत हो जाती है। भारत समेत नौ देशों में रबर की गोलियों से घायल हुए लोगों पर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है। इन नतीजों के आधार पर अध्ययनकर्ताओं ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कोई दूसरा विकल्प इस्तेमाल करने की अपील की है।


22/12/2017 मैजेंटा लाइन मेट्रो रेल हादसे में चार निलंबित
नई दिल्लीत्न मैजेंटा लाइन मेट्रो के परीक्षण के दौरान हुए हादसे में उप-महाप्रबंधक, डिपो इंचार्ज और एक जूनियर इंजीनियर समेत चार लोगों को सस्पेंड कर दिया गया है। यह हादसा नोएडा को दक्षिण दिल्ली से जोडऩे वाली मैजेंटा लाइन मेट्रो में हुआ था। यह ड्राइवलेस ट्रेन उस समय हादसे का शिकार हो गई थी, उसका ट्रायल किया जा रहा था। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने अपने एक बयान में बताया कि मैजेंटा लाइन मेट्रो ट्रेन हादसे का उद्घाघन कार्यक्रम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसका ट्रायल निर्धारित 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए गठित समिति के अनुसार जब ट्रेन धुलाई के लिए जाती है तो इसके ब्रेक फ्री कर दिए जाते हैं। धुलाई के उसके ब्रेक पुरानी स्थिति में कर दिए जाते हैं। गड़बड़ी यह हुई कि धुलाई के लिए रैम्प पर ले जाते समय ट्रेन का ब्रेकिंग सिस्टम पूर्ववत नहीं किया गया।


22/12/2017 स्वामी स्वरूपानन्द ने कहा हिन्दुस्तान में पैदा होने से हर व्यक्ति हिन्दू नहीं होता
मथुरा रामायण एवं महाभारत की शिक्षा को पाठ्यक्रम में शामिल करने की आवश्यकता बताते हुए द्वारिका स्थित शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती ने कहा कि ‘केवल हिन्दुस्तान में पैदा होने से ही कोई हिन्दू नहीं हो जाता। हमें केवल संस्कृति से ही नहीं, बल्कि धर्म से हिन्दू होना चाहिए। कोई व्यक्ति यदि वेदों एवं हिन्दू धर्म के शास्त्रों को न माने तो वह हिन्दू नहीं होता है।’


22/12/2017 बीईओ, सीडीपीओ व बीडीओ कार्यालय में कई कर्मचारी गैरहाजिर मिले
नरवाना लघु सचिवालय में स्थित कई विभागों के अधिकारी व कर्मचारी अपने कार्यालयों से गायब रहते हंै। जिसको लेकर कई बार लोग शिकायत लेकर एसडीएम के पास जाते हैं। एसडीएम डा. किरण सिंह ने लोगों की समस्याओं पर संज्ञान लेते हुए वीरवार को लघु सचिवालय के सभी कार्यालयों को औचक निरीक्षण किया।


22/12/2017 हर जिले में इनसीडेंट स्सिपोंस केन्द्र: सीएम
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिला में इनसीडेंट स्सिपोंस केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं और यह केन्द्र राजस्व और आपदा प्रबन्धन के अधिकारियों की देखरेख में संचालित होगा। मुख्यमंत्री ने यह जानकारी आज अंबाला में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन अंबाला छावनी में राजस्व एवं आपदा प्रबन्धन विभाग व जिला प्रशासन द्वारा आयोजित मेगामॉक ड्रिल के आयोजन के उपरांत दी।


11/03/2017 बृज की तर्ज पर शिवपुरी में भी खेली जाती है ल_मार होली
शिवपुरी। बृज की तर्ज पर मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के अनेक ग्रामीण अंचलों में भी ल_मार होली खेली जाती है। यह होली ग्रामीण क्षेत्रों में होलिका दहन से शुरू होकर रंगपंचमी तक चलती है।बताया जाता है कि इस होली को देखने का आकर्षण शहरी क्षेत्र के लोगों में विशेष होता है।


11/03/2017 अखिलेश के नाम होगा सबसे ज्यादा दिन उप्र का मुख्यमंत्री रहने का रिकार्ड
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे कल आने के बाद अखिलेश यादव दोबारा मुख्यमंत्री बनते हैं या नहीं यह अलग बात है लेकिन श्री यादव ने एक बार में बतौर मुख्यमंत्री पांच साल का कार्यकाल पूरा करने का रिकार्ड बना लिया। यूं तो कई नेता टुकडा टुकडा सूबे के मुख्यमंत्री पद पर पांच साल से भी ज्यादा समय तक रहे लेकिन एक बार में 1825 दिन लगातार मुख्यमंत्री रहने का रिकार्ड श्री यादव के नाम पर दर्ज होगा।


11/03/2017 15 मार्च के संसद कूच के लिए लगाई कार्यकर्ताओं की ड्यूटिया
इनेलो प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने शुक्रवार को कुरुक्षेत्र में हल्का थानेसर के कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित करके 15 मार्च को संसद भवन पर प्रदर्शन करने की रणनीति को अंतिम रूप दिया। श्री अरोड़ा ने बताया कि इनेलो ने एसवाईएल नहर के मुद्दे को लेकर 15 मार्च को संसद घेरने का कार्यक्रम बनाया है, उस दिन प्रदेश भर से पार्टी के हजारों कार्यकर्ता जंतर-मंतर पर एकत्रित होंगे और वहां से संसद की ओर कूच करेंगे। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं की संसद कूच में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ड्यूटियां लगाई। इस अवसर पर हल्का प्रधान रणबीर सिंह किरमिच, शहरी प्रधान रामस्वरूप चोपड़ा, नरेंद्र शर्मा निंदी, मन्नु जैन, सतबीर शर्मा, ओमप्रकाश ओपी, रणधीर झिंझरपुर, चंद्रभान बाल्मिीकि, सुभाष मिर्जापुर, मनोज कौशिक, सुरेंद्र सैनी, बौड सिंह बगथला सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।




Copyright @ 2017.