20, मार्च विश्व गौरैया दिवस- मिलकर गौरैया को बचाएं"

20, मार्च विश्व गौरैया दिवस- मिलकर गौरैया को बचाएं"

20, मार्च विश्व गौरैया दिवस- मिलकर गौरैया को बचाएं"

20, मार्च विश्व गौरैया दिवस- मिलकर गौरैया को बचाएं"

       -- सुरेश सिंह बैस "शाश्वत" 

 विश्व गौरैया दिवस प्रतिवर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है। गौरैया चिकने, गोल सिर और गोलाकार पंखों वाली सुंदर पक्षी हैं। उनके पास सुंदर आवाजें हैं, उनकी चहकती और गायन की आवाज हर जगह सुनाई देती है। इन खूबसूरत पक्षियों को समर्पित एक खास दिन को विश्व गौरैया दिवस के नाम से जाना जाता है। पृथ्वी पर सबसे सर्वव्यापी पक्षियों में से एक गौरैया है, मुख्य रूप से आम घरेलू गौरैया। यह मनुष्य के सबसे पुराने साथियों में से एक है। समय के साथ, वे हमारे साथ विकसित हुए। गौरेया कभी पूरी दुनिया में एक आम पक्षी हुआ करती थी, लेकिन हाल के वर्षों में, यह पक्षी शहरी और ग्रामीण दोनों आवासों में अपनी अधिकांश प्राकृतिक सीमा में विलुप्त होने के कगार पर है। उनका पतन हमारे आसपास के पर्यावरण के निरंतर क्षरण का सूचक है।

 विश्व गौरैया दिवस 20 मार्च को पर्यावरण से प्रभावित गौरैया और अन्य आम पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है जो विलुप्त होने के कगार पर हैं। बचपन में, सोते समय या भोजन के दौरान हम सभी अपने दादा-दादी और माता-पिता द्वारा गौरैया, बंदर, लोमड़ी, राजा, रानी आदि के बारे में कहानियाँ सुनते हैं। पहले ज्यादातर हम गौरैया की मधुर चहचहाहट से जागते थे, लेकिन ये आम घरेलू गौरैया आज विलुप्त होने के कगार पर हैं। कहा जाता है कि गौरैया अब सिर्फ एक याद बनकर रह गई है। बड़ी-बड़ी ऊंची-ऊंची इमारतों के कारण प्राकृतिक वनस्पतियां और जीव-जंतु अस्त-व्यस्त हो गए हैं। और यह सर्वव्यापी पक्षी अब आम नजर नहीं आता।

 इस ओर जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है। हमें उम्मीद है कि इस दिन व्यक्ति, विभिन्न सरकारी एजेंसियां, वैज्ञानिक समुदाय उन्हें बचाने के उपायों के साथ आगे आएंगे। इस तरह हम जैव विविधता को भी बचा सकेंगे। हमारे सबसे पुराने साथी विलुप्त होने के कगार पर क्यों हैं इसका कारण तलाशना जरूरी है। विश्व भर के कई देशों में हर साल 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है। हर साल थीम के हिसाब से सेलिब्रेशन का आयोजन किया जाता है। हम सभी का बचपन से ही गौरैया के साथ एक खास तरह का रिश्ता रहा है। थीम "आई लव स्पैरो" लोगों को गौरैया के साथ प्यार और बंधन की याद दिलाएगा और उन्हें आगे आने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

 पहला विश्व गौरैया दिवस 20 मार्च 2010 को मनाया गया था। घरेलू गौरैया और पर्यावरण से प्रभावित अन्य आम पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल यह दिन पूरे विश्व में मनाया जाता है। भारत में नेचर फॉरएवर सोसाइटी ने विश्व गौरैया दिवस मनाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय पहल शुरू की। यह सोसाइटी फ्रांस के इकोसिस्टम एक्शन फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करती है. द नेचर फॉरएवर सोसाइटी की स्थापना एक भारतीय संरक्षणवादी, मोहम्मद दिलावर ने की थी, जिन्होंने नासिक में घरेलू गौरैया की मदद करके अपना काम शुरू किया था। उनके प्रयासों के लिए, उन्हें 2008 में टाइम पत्रिका द्वारा "पर्यावरण के नायक " नामित किया गया था।

क्या आप नर और मादा गौरैया में मुख्य अंतर जानते हैं? मादाओं की धारियों के साथ भूरी पीठ होती है, जबकि नर की काली बिब के साथ लाल रंग की पीठ होती है। साथ ही, नर गौरैया मादा से थोड़ा बड़ा होता है।

2. गौरैया झुंड के रूप में जानी जाने वाली कॉलोनियों में रहती हैं।

3. अगर उन्हें खतरा महसूस हो तो वे तेज गति से तैर सकते हैं।

4. गौरैया स्वभाव से आक्रामक नहीं होती हैं; वे सुरक्षात्मक हैं और अपने घोंसले का निर्माण करते हैं।

5. नर गौरैया अपनी मादा समकक्षों को आकर्षित करने के लिए घोंसले का निर्माण करते हैं।

6. घरेलू गौरैया (पासर डोमेस्टिकस) गौरैया परिवार पासरिडे का एक पक्षी है।

7. घरेलू गौरैया शहरी या ग्रामीण परिवेश में रह सकती हैं क्योंकि वे मानव आवासों से दृढ़ता से जुड़ी हुई हैं।

8. वे व्यापक रूप से विभिन्न आवासों और जलवायु में पाए जाते हैं, न कि जंगलों, रेगिस्तानों, जंगलों और घास के मैदानों में।

9. जंगली गौरैया का औसत जीवन 10 वर्ष से कम और मुख्य रूप से 4 से 5 वर्ष के करीब होती है।

10. घरेलू गौरैयों की उड़ान सीधी होती है जिसमें निरंतर फड़फड़ाना और ग्लाइडिंग की कोई अवधि नहीं होती है, औसतन 45.5 किमी / घंटा (28.3 मील प्रति घंटे) और प्रति सेकंड लगभग 15 पंखों की धड़कन होती है।

तो अब हमें पता चला है कि दुनिया भर में हर साल 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस क्यों मनाया जाता है ,ताकि इन सामाजिक चहकती पक्षियों को बचाने के लिए लोगों और देशों में जागरूकता बढ़ाई जा सके, जो विलुप्त होने के कगार पर हैं।

   मकान के सारे दरवाजे बंद,

   ऐ/सी जो चल रहा है,

   गौरैया भीतर आए अब कैसे..?

   घर में पंखे चल रहे हैं,

   भीतर आये तो टकरा मर जाए।

    जिन फोटो के पीछे वो घोंसला

    बनाती, वहां पेंटिंग जडी है,

   माता-पिता की फोटो तो पी/सी

    के फोल्डर में कैद पड़ी है..।

     - सुरेश सिंह बैस "शाश्वत"